2019 वर्ल्ड कप तक रहेगा टीम इंडिया का नया कोच, श्रीलंका दौरे से पहले होगा चयन

अनिल कुंबले के अचानक कोच पद से इस्तीफा देने के कारण टीम इंडिया बिना कोच विंडीज दौरे के लिए रवाना हुई है. इसी बीच बीसीसीआई के हवाले से खबरें आ रही है कि भारतीय टीम को जुलाई में होने वाले श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा. बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने कहा है कि टीम इंडिया को श्रीलंका दौरे से पहले नया कोच मिल जाएगा. उन्होंने बुधवार को बताया कि नए कोच का कार्यकाल इंग्लैंड में होने वाले 2019 आईसीसी वर्ल्ड कप तक होगा.

इससे पहले आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा था कि बीसीसीआई ने कोहली और कुंबले के बीच मतभेद को हल करने की कोशिश की लेकिन वे योग्य समाधान खोजने में नाकाम रहे और कुंबले ने आगे बढ़ने का फैसला किया. अब बीसीसीआई नए कोच की तलाश शुरू कर रहा है. श्रीलंका के दौरे से पहले टीम इंडिया को नया कोच मिल जाएगा और कोच के चयन में कप्तान की कोई भूमिका नहीं बल्कि सीएसी की होगी.

ये पूर्व खिलाड़ी बनना चाहते हैं टीम इंडिया के कोच
1. वीरेंद्र सहवाग- टीम इंडिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम सबसे ऊपर बताया जा रहा है. उन्होंने टीम इंडिया का कोच बनने की इच्छा जताई थी. बाकायदा अप्लाई भी कर दिया था.

2. टॉम मूडी- पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी श्रीलंका टीम के कोच रहे हैं. साथ ही कोच के तौर पर आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद से जुड़े हुए हैं.

3. लालचंद राजपूत- पूर्व क्रिकेटर रहे हैं. टीम इंडिया का कोच रह चुके हैं. सलामी बल्लेबाज के तौर पर वे टीम में अपना योगदान देने के कारण मशहूर हुए थे.

4. रिचर्ड पाइबस- इंग्लैंड में पैदा हुए रिचर्ड पाइबस पाकिस्तान और बांग्लादेश के कोच रह चुके हैं. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के डायरेक्टर के तौर पर उनका कार्यकाल जनवरी 2017 में खत्म हुआ.

5. डोड्डा गणेश- डोड्डा गणेश भारत की ओर से 4 टेस्ट और एक वनडे खेल चुके हैं.

गौरतलब है कि अनिल कुंबले को जून, 2016 में ही कोच पद की जिम्मेदारी दी गई थी. पिछले दिन ही उनका अनुबंध समाप्त हुआ था, लेकिन बोर्ड ने उन्हें वेस्टइंडीज दौरे तक बने रहने को कहा था. हालांकि कुंबले ने विंडीज नहीं जाने का फैसला करते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अनिल कुंबले ने ट्वीट करके इसका कारण बताया है. उन्होंने लिखा है कि बीसीसीआई ने उनको बताया कि टीम के कप्तान को उनकी कार्यशैली को लेकर परेशानी है.

बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज श्रृंखला के लिए अपने बाकी कोचिंग स्टाफ को बरकरार रखा है, एमवी श्रीधर टीम के प्रबंधन की कर रहें हैं. भारत वेस्टइंडीज में पांच वनडे और एक ट्वेंटी20 मैच खेलेगा.

Source: http://aajtak.intoday.in

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME