777888999 नंबर से कॉल आने पर रिसीव करते ही फ़ोन ब्लास्ट हो जाएगा?

नई दिल्ली: सोशल मीडिया की दुनिया में हर दिन कोई न कोई तस्वीर या वीडियो वायरल होता रहता है लेकिन इस बार एक नंबर (777888999) वायरल हो रहा है. ये कोई साधारण नंबर नहीं है. दावा है कि ये डेथ कॉल है यानि एक नंबर से आपके मोबाइल पर कॉल आएगा और जैसे ही आप उस कॉल को रिसीव करेंगे आपका फ़ोन ब्लास्ट हो जायेगा.

क्या लिखा है वायरल मैसेज में?
इस नंबर के साथ एक मैसेज भी है जिसमें लिखा है, ‘777888999, इस नंबर में वायरस है. इस नंबर से आए कॉल को रिसीव करने से देशभर में 10 लोगों की मौत हो चुकी है. कृपया इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें.’ साथ में ये भी दावा किया जा रहा है की इस नंबर से आये कॉल को जैसे ही आप रिसीव करेंगे , आपका फ़ोन ब्लास्ट हो जायेगा और आप मर जायेंगे.”

क्या है वायरल नंबर का सच?
वायरल नंबर का सच जानने के लिए एबीपी न्यूज़ ने साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल से संपर्क किया. पवन दुग्गल ने बताया, ”भारत में अभी तक 9 अंको वाला मोबाइल नंबर नहीं आया है. विदेश में ऐसा है लेकिन अगर विदेश के भी किसी नंबर से आपको कॉल आता है तो आपके मोबाइल स्क्रीन पर नंबर के साथ उस देश का 2 अंको वाला कोड भी जरूर दिखाई देगा.”

पवन दुग्गल ने एबीपी न्यूज़ से बताया, ‘ये मैसेज बेबुनियाद है, लोगों को गुमराह करने की कोशिश है. तकनीक विकसित हो रही है लेकिन अभी ऐसी कोई तकनीक मेनस्ट्रीम में नहीं आयी है जिससे एक नम्बर से दूसरे नम्बर पर फ़ोन करने ब्लास्ट किया जा सके. इस तरह के विध्वंसकारी तकनीक पर शोध चल रहा है, लेकिन अभी इस तरह की कोई चीज़ कमर्शियल मेनस्ट्रीम में नहीं आई है.’

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME