अब गर्म मौसम में भी कूल रहेंगे घर के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

तापमान दिनों-दिन बढ़ रहा है। बाहर तन झुलसाने वाली सूरज की तपिश है तो घर के अंदर की आबोहवा कम गर्म नहीं। इंसान तो इंसान, मशीनों पर भी चढ़ते पारे का असर हो रहा है। ऐसे में जरूरी है कि घरों में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को इस ताप से सुरक्षित रखा जाए। आइए जानते हैं, कैसे करें इन इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की देखभाल…

रेफ्रिजरेटर की देखभाल
-गर्मियों में रेफ्रिजरेटर में कहीं अधिक खाने-पीने का सामान स्टोर किया जाने लगता है, इससे कंप्रेसर पर दबाव बढ़ता है। ओवरपैकिंग से कूलिंग पर असर पड़ सकता है और भोजन खराब हो सकता है। यहां तक कि कंप्रेसर को भी नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ जाती है।
-कम से कम बार फ्रिज का दरवाजा खोलने की कोशिश करें। आप जितनी बार दरवाजा खोलेंगी, उससे अंदर का तापमान एकदम से नीचे गिर जाता है और कंप्रेसर दबाव में आ जाता है।
-ऊर्जा की बचत करने के लिए फ्रिज के आसपास एक से दो इंच जगह छोड़ दें।

एयर कंडीशनर की देखभाल
-गर्मी के मौसम में सबसे अधिक एसी का प्रयोग होता है। इसलिए जरूरी है कि एसी की सर्विस समय पर करा ली जाए। इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि वह सही तरीके से काम कर रहा है। अर्थात कमरे को ठंडा कर रहा है।
-एसी को आमतौर पर 24 डिग्री पर चलाना चाहिए। इससे बिजली की खपत कम होती है।
-समय-समय पर एसी के फिल्टर्स को साफ करते रहना चाहिए, क्योंकि फिल्टर ही धूल-कण, बैक्टीरिया को अंदर जाने से रोकते हैं और आप स्वच्छ हवा का आनंद ले पाते हैं।

माइक्रोवेव की देखभाल
गर्मियों में माइक्रोवेव की कैविटी को नियमित रूप से साफ करते रहना चाहिए, जिससे वह प्रभावकारी तरीके से काम कर सके।
-रॉलर रिंग एवं ओवन फ्लोर की भी रेगुलर सफाई होनी चाहिए, जिससे कि अनावश्यक आवाजें न निकलें।
-कंट्रोल पैनल को गीला न होने दें। उसे भीगे हुए मुलायम कपड़े से साफ करते रहें।
वॉशिंग मशीन की देखभाल
-वॉशिंग मशीन में कम कपड़े धोने की कोशिश करें। इसमें कारपेट या रबर मैट न धोएं, क्योंकि इससे मोटर पर अधिक दबाव पड़ सकता है और मशीन खराब हो सकती है।
-गीले कपड़े से ड्रम का अंदरूनी हिस्सा साफ करते रहें, ताकि साबुन और अन्य गंदगी न लगी रह जाए। सफेद विनेगर भी डाल सकती हैं।
-लिंट फिल्टर को निकालकर, उसे साफ करते रहें, क्योंकि लिंट से वॉटर पाइप ब्लॉक हो सकती है।
-गर्मी के दिनों में पूल पार्टीज और समर रेन शॉवर्स का लोग खूब आनंद लेते हैं। गीले कपड़ों से ड्रायर पर दबाव बढ़ सकता है। इसलिएओवरलोड न करें।
रवि भट्ट, नेशनल सर्विस हेड, गोदरेज अप्लायेंसेज

Source: http://www.jagran.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME