सावधान! क्रेडिट कार्ड से भुलकर भी ना करें ये 10 पेमेंट

नई दिल्ली (26 अप्रैल): अगर आप ज्यादातर खरीददारी क्रेंडिट कार्ड से करते हैं तो इस खबर को जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी हैं। क्योंकि जानकारों का मानना है कि आप अपने आप को क्रेडिट कार्ड से दूर ही रखें तो बेहतर होगा।
इसी के साथ 10 ऐसी खरीददारी हैं, जिनके लिए आपको क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल कतई नहीं करना चाहिए।
1. घर के बिल- महीने के अंतिम दिनों में जब आपके पास नकदी खत्‍म हो चुकी होती है, तब ऐसे में आप यूटीलिटी, मोबाइल और केबल बिल का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने की सोचते हैं। लेकिन अगर आप हर महीने क्रेडिट कार्ड के पूरे बिल का भुगतान नहीं करते हैं, तो प्रतिदिन के हिसाब से लगने वाले इंटरेस्‍ट रेट की वजह से आपके मासिक बिल आप पर और महंगे पड़ेंगे।
2. कार- आमतौर पर कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट स्‍वीकर नहीं करते हैं या वे केवल कुल राशि का कुछ हिस्‍सा ही कार्ड से लेते हैं। कार डीलर्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट लेना इसलिए पसंद नहीं करते हैं, क्‍योंकि उन्हें ट्रांस्जैक्शन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कार्ड कंपनी को एक से तीन फीसदी तक शुल्‍क देना पड़ता है। इसलिए कार खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल करने के बजाये आप कार खरीदने से पहले बैंक के पास जाएं और उचित इंटरेस्‍ट रेट पर लोन लेकर कार खरीदें।
3. एजुकेशन लोन- क्रेडिट कार्ड से अपने एजुकेशन लोन को पटाना भारी पड़ सकता है। इससे आपके द्वारा चुकाए जाने वाले कर्ज पर इंटरेस्‍ट रेट का बहुत ज्‍यादा भार पड़ेगा। इसलिए हमेशा अपना एजुकेशन लोन के लिए इनकम-बेस्‍ड रिपेमेंट प्‍लान का ही चुनाव करें।
4. रिटेल खर्च- नई खरीदारी के बारे में सोचकर शायद आपको खुशी मिले, लेकिन याद रखें कि नकदी हमेशा अच्‍छी होती है। जब भी छोटी-छोटी खरीदारी करने जाएं तो हमेशा नकदी खर्च करें, क्‍योंकि क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने से आप अनियंत्रित हो सकते हैं और इससे बेवजह क्रेडिट कार्ड का बिल बढ़ सकता है।
5. मेडिकल बिल- यदि आप अपने मेडिकल बिल का भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिये करते हैं तो यह जरूरी है कि आप इससे संबंधित सभी जानकारियों को सावधानी पूर्वक पढ़ लें और उसी के बाद इसका इस्‍‍तेमाल करें।
6. आउटिंग- यदि आपने परिवार के साथ आउटिंग पर जाने का प्‍लान बनाया है तो उसके लिए पहले ही पैसे का इंतजाम करें। इसके लिए पूरी तरह से क्रेडिट कार्ड पर निर्भर न रहें। आउटिंग पर कई छोटे-छोटे खर्च होते हैं, जो बाद में एक बड़ी राशि बन जाते हैं।
7. बड़ी चीजें खरीदने से बचें- क्रेडिट कार्ड बड़ी खरीदारी पर खरीद सुरक्षा और बहुत अधिक ऑफर्स पेश करते हैं। लेकिन इन ऑफर्स के लालच में फंसकर खरीदारी न करें। जब तक आपके पास तुरंत भुगतान के लिए पर्याप्‍त राशि न हो, तब तक क्रेडिट कार्ड से कोई भी बड़ी खरीदारी न करें।
8. क्रे‍डिट कार्ड पेमेंट- आप अपने क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान नहीं कर सकते। लेकिन यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड से नकदी लेते हैं, तो जरूर आप जरूर अपने दूसरे क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान कर सकते हैं।
9. सेल- कई बार सेल के दौरान ऐसा लगता है कि अगर सेल में ये चीज नहीं खरीदी तो बाद में इसके लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में पहले यह सोचने की जरूरत है कि क्‍या वाकई में आपको उस चीज की जरूरत है। यकीन मानिए 10 में से 9 बार इसका जवाब आपको न मिलेगा। इसलिए सेल में डिस्‍काउंट और ऑफर्स के लालच में आकर अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को मत बढ़ाइए।
10. असुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग- यदि किसी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के शुरुआत में https नहीं लगा है, तो सतर्क रहिए। यह असुरक्षित हो सकती है। ऑनलाइन शॉपिंग करने से पहले उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना जरूरी है। यह जरूरी है कि कंपनी प्रतिष्ठित हो और उसका ट्रेक रिकॉर्ड अच्‍छा हो।

Source: http://ucnews.ucweb.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME