कश्मीर में सोशल मीडिया पर बैन, फेसबुक समेत 20 से ज्यादा साइट्स पर एक महीने तक पाबंदी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने बुधवार को कश्मीर में सोशल साइट्स पर बैन लगा दिया है. फेसबुक, व्हाट्एप और ट्विटर समेत 20 से ज्यादा सोशल साइट्स के इस्तेमाल पर सरकार ने रोक लगा दी है. ये पाबंदी अगला आदेश आने तक एक महीने के लिए जारी रहेगी. घाटी में ऐसा पहली बार हुआ है कि सोशल साइट्स पर पाबंदी लगाई गई है. पहले कई मौकों पर इंटरनेट पर रोक लगी है.

कश्मीर सरकार के गृह विभाग ने अपने आदेश में कहा है, ‘जनहित में लिए गए फैसले के तहत ये वेबसाइट कश्मीर में नहीं खुलेंगी. अगला आदेश आने तक यह पाबंदी एक महीने तक रहेगी.’

आदेश में कहा गया है कि घाटी में शांति भंग करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स का लगातार गलत इस्तेमाल किया जा रहा है. ऐसे में राज्य में शांति कायम करने के लिए इन पर पाबंदी लगाई गई है.

बता दें कि पिछले एक महीने से कश्मीर घाटी में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. पत्थरबाजों में अब स्कूल के छात्र भी सामने आने लगे हैं. सुरक्षाबलों और पत्थरबाजों के बीच संघर्ष लगातार बढ़ता जा रहा है. ऐसी भी खबरें आईं कि पत्थरबाजी करने वाले लोगों ने सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल किया. साथ ही सोशल मीडिया पर आतंकियों के वीडियो भी अक्सर सामने आते रहते हैं.

इन सोशल साइट्स पर पाबंदी
Facebook
Twitter
Whatsapp
QQ
WeChat
Ozone
Tumblr
Google+
Baidu
Skype
Viber
Line
Snapchat
Pinterest
Telegram
Reditt
Snapfish
YouTube
Vine
Xanga
Flickr

बता दें कश्मीर घाटी में हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने दिल्ली आकर पीएम मोदी और गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की. महबूबा मुफ्ती ने मुलाकात के बाद कहा था कि हालात पर काबू करने में तीन महीने का वक्त लग सकता है.

Source: http://aajtak.intoday.in

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME