CBSE की किताब ने 36,24,36 फिगर वाली लड़कियों को माना बेस्ट, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कंटेंट

ये कंटेंट सीबीएसई की बारहवीं के फिजिकल एजुकेशन की किताब का है।

हम जैसा स्कूलों में और किताबों से सीखते हैं वो हमारी सोच भी वैसी ही बनती जाती है। हमारे विचारों से हमारी शिक्षा झलकती है। लेकिन पिछले कुछ समय से बच्चों की किताबों में ऐसी बातें लिखी जा रही हैं जो कहीं ना कहीं उनकी शिक्षा को गलत दिशा में भटका रहे हैं। एक बार फिर से ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक किताब का कुछ कंटेट तेजी से वायरल हो हा है। ये कंटेंट सीबीएसई की बारहवीं के फिजिकल एजुकेशन की किताब का है। इस कंटेंट में लिखा गया है कि जिन लड़कियों का फिगर 36,24,36 होता है वो सबसे बेस्ट होती हैं। अब सवाल उठता है कि सीबीएसई ऐसे कंटेंट से बच्चों को पता नहीं क्या सिखाना चाह रही है।

किताब में एक पुरुष और महिलाओं के शारीरिक अंतरों के बारे में बताया गया है। इसमें एक सवाल है कि किस शेप की महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं। इस सवाल के जवाब में किताब ने महिलाओं के तमाम तरह के फिगर का जिक्र करते हुए बताया है कि जिनकी फिगर 36,24,36 होती है वैसी महिलाएं सबसे बेस्ट होती हैं। अपनी इस बात को पुष्ट करने के लिए किताब में ये भी लिखा गया है कि इसीलिए मिस वर्ल्ड या मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताओं में बॉडी औऱ फिगर को भी कंसिडर किया जाता है। किताब में ये भी बताया गया है कि इस तरह का फिगर पाना सबके बस की बात नहीं है।ऐसे फिगर के लिए नियमित तौर पर कुछ स्पेशल एक्सरसाइज़ करने होते हैं।
इस तरह का ज्ञान देने वाली इस किताब को न्यू सरस्वती हाउस ने पब्लिश किया है और इसे सीबीएसई के 12वीं क्लास के बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इस किताब के कंटेंट ने सोशल मीडिया पर बहस छेड़ दी है कि आखिर बच्चों को ये किस तरह की शिक्षा दी जा रही है।

Source: http://www.jansatta.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME