वैज्ञानिकों ने खोज निकाली नई क्रांतिकारी दवा, अब आप कभी नहीं होंगी बूढ़ी

आज के समय में स्त्री हो या पुरुष, कोई भी बूढ़ा होना नहीं चाहता है। खासकर महिलायें तो अपनी बढती उम्र को छुपाने के लिए न जाने क्या-क्या जतन करती रहती हैं। जवान दिखने के लिए पता नहीं कितने रुपये खर्च कर देती है। लेकिन अब उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा। दरअसल, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है जो आपकी बढ़ती उम्र पर विराम लगा देगी।

दवा से आप भी रोक सकते हैं अपनी बढती उम्र

चौकिये मत, ये सही है, वैज्ञानिकों ने एक क्रांतिकारी दवा की खोज की है, जो वास्तव में बुढ़ापे के असर को उलट देगी। यह दवा नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की सौर विकिरण से रक्षा करेगी और इसके साथ ही क्षतिग्रस्त डीएनए की चमत्कारिक तरीके से मरम्मत भी करेगी।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह हम एक सुरक्षित और प्रभावी एंटी-एजिंग ड्रग बनाने के काफी करीब है, जो शायद तीन से पांच साल में बाजार में उपलब्ध होगी। प्रोफेसर सिंक्लेयर के इस काम ने नासा का ध्यान खींचा है, जो मंगल ग्रह पर चार साल के मिशन के दौरान अपने अंतरिक्ष यात्री स्वस्थ रखने की चुनौती पर विचार कर रहा है।

यहां तक कि छोटे मिशनों पर भी अंतरिक्ष यात्री कॉस्मिक रेडिएशन के कारण तेजी से उम्र बढ़ने का अनुभव करते हैं। मिशन से लौटने के बाद वे मांसपेशियों में कमजोरी, याददाश्त में कमी और अन्य लक्षणों से पीड़ित होने का अनुभव करते हैं। मंगल की यात्रा पर स्थिति बहुत ही खराब होगी। अंतरिक्ष यात्रियों की पांच प्रतिशत कोशिकाएं मर जाएंगी और उन्हें कैंसर होने की आशंका 100 प्रतिशत तक होगी।

शोधकर्ताओं की एक टीम ने डीएनए की मरम्मत और कोशिकाओं की उम्र बढ़ने से रोकने में महत्वपूर्ण संकेत प्रक्रिया की खोज के बाद दवा विकसित की है। इंसानों पर इस दवा का परीक्षण छह महीने में शुरू होगा।

चूहों पर परीक्षण के दौरान टीम ने पाया कि दवा सीधे रेडिएशन एक्सपोजर या बुढ़ापे के कारण होने वाली डीएनए क्षति की मरम्मत हुई। प्रमुख लेखक प्रोफेसर डेविड सिंक्लेयर ने कहा कि बूढ़े चूहों की कोशिकाएं सिर्फ एक सप्ताह के उपचार के बाद युवा चूहों की कोशिकाओं जैसी थी।

Sources: hindi.newsdogshare.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME