1 अप्रैल से न बेचे जाएं BS-III व्‍हीकल्‍स: SC; 8 लाख गाड़ियों पर होगा असर…

1 अप्रैल 2017 से देशभर में भारत स्टेज (बीएस) -III व्ही कल्स न तो बिकेंगे और न ही उनका रजिस्ट्रेशन होगा। सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को यह ऑर्डर दिया। ऑटो मैन्यु फैक्चरर्स ने बीएस हीकल्स की बिक्री में एक साल की छूट देने के लिए पिटीशन लगाई थी। कोर्ट ने इस पर सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। ऑटो बॉडी सिआम के अनुसार, कंपनियों के पास इस वक्त बगैर बिके करीब 8.2 लाख व्हीकल्स हैं। दो कंपनियों पर होगा ज्यादा असर- जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने कहा,जिन व्हीकल्स में एमिशन नॉर्म नहीं है, वे एक अप्रैल से नहीं बिकेंगी। ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स के कमर्शियल हितों से ज्यादा जरूरी लोगों की हेल्थ है।-IV एमिशन स्टेंडर्ड वाले व्हीकल्स एक अप्रैल से चालू हो जाएंगे।- जस्टिस एमबी लोकुर और जस्टिस दीपक गुप्ता की बेंच ने कहा,जिन व्हीकल्स में BS-IV एमिशन नॉर्म नहीं है, वे एक अप्रैल से नहीं बिकेंगी। ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स के कमर्शियल हितों से ज्यादा जरूरी लोगों की हेल्थ है।
– BS-IV एमिशन स्टेंडर्ड वाले व्हीकल्स एक अप्रैल से चालू हो जाएंगे।
– सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को बीएस-III वाले व्हीकल्स की बिक्री और रजिस्ट्रेशन पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।
ने कोर्ट से क्या कहा था?
– सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफेक्चरर्स (SIAM) ने जनवरी 2016 से बीएस-III व्हीकल्स की मैन्युफेक्चरिंग और सेल के बारे में बताया था।
– SIAM ने कोर्ट से कहा था कि कंपनियों के पास 8 लाख 24 हजार व्हीकल्स हैं जिनमें 96 हजार कमर्शियल, 6 लाख से ज्यादा टू-व्हीलर्स और 40 हजार थ्री व्हीलर्स हैं।
– मैन्युफेक्चरर्स ने कोर्ट से ये कहा भी कहा था कि जब तक नई टेक्नोलॉजी नहीं आ जाती, उन्हें पुराने नॉर्म्स वाले व्हीकल्स बेचने की परमिशन होनी चाहिए।या है मामला?
– एन्वायरन्मेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी (ईपीसीए) ने सुप्रीम कोर्ट में पिटीशन दायर की थी कि सिर्फ बीएस-4 स्टैंडर्ड वाले व्हीकल्स को ही बेचने की मंजूरी मिलनी चाहिए।
– इसके खिलाफ ऑटो कंपनियों ने भी कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। ऑटो कंपनियों ने सुप्रीम कोर्ट से बीएस-III इन्वेंटरी की बिक्री के लिए एक साल की मोहलत मांगी थी सरकार ने खर्च किए 18 हजार से 20 हजार करोड़
– ईपीसीए की ओर से पेश सीनियर एडवोकेट हरीश साल्वे के मुताबिक, ऑटोमोबाइल कंपनियों को पता है कि बीएस-IV नॉर्म्स 1 अप्रैल से शुरू होने वाला है, लेकिन वह पुरानी टेक्नोलॉजी के साथ व्हीकल्स को बना रही हैं।

Sources: money.bhaskar.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME