सावधान! 13 मार्च के बाद नहीं चलेंगे 500 और 2000 के ये नोट !

नई दिल्ली: आज से ठीक 4 महीने पहले देश से 1000 और 500 के पुराने नोट बंद कर दिए गए थे. इस फैसले के बाद अभी तक देश पूरी तरह से उबर नहीं पाया है, हालांकि नए 500 और 2000 के नोटों के चलन के बाद अर्थव्यवस्था पर कोई खासा प्रभाव नहीं पड़ा है। नोटबंदी के फैसले के बाद अब सरकार ने नया ऐलान करते हुए नोटों को लेकर कानून सख्त कर दिया है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ऑफ़ इण्डिया के मुताबिक अगर आपने नोटों पर कुछ लिखा पाया गया तो वह नोट मान्य नहीं होगा। चाहे वो नोट 500 और 2000 की नई करेंसी में ही क्यों न हो, अगर उसपर अगर कुछ लिखा या रंगा पाया गया उसके बाद आप उसे कहीं नहीं चला सकेंगे। नये कानून के मुताबिक अगर नोट पर रंग भी लग जाये तब भी मान्य नहीं होगा। अगर कुछ लिखना ही है तो पेन्सिल का प्रयोग करें।

बता दें कि भारत के 500 और 1000 रुपये के नोटों के विमुद्रीकरण, जिसे छोटे रूप में नोटबंदी कहा गया था, की घोषणा 8 नवम्बर 2016 को रात आठ बजे भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अचानक राष्ट्र को किये गए संबोधन के द्वारा की गयी थी।

यह संबोधन टीवी के द्वारा किया गया था। इस घोषणा में 8 नवम्बर की आधी रात से देश में 500 और 1000 रुपये के नोटों को खत्म करने का ऐलान किया गया। इसका उद्देश्य केवल काले धन पर नियंत्रण ही नहीं बल्कि जाली नोटों और आतंकी फंडिंग से छुटकारा पाना भी था।

Sources: m.patrika.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME