अब सिर्फ 20 मिनट में फुल चार्ज हो जाएंगे स्मार्टफोन, जानें कैसे

बार्सिलोना में चल रहे मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान चीनी स्मार्टफोन मेकर Meizu ने अपना सुपर mCharge टेक्नोलॉजी पेश की है. कंपनी ने दावा किया है कि इस तकनीक से सिर्फ 20 मिनटों में स्मार्टफोन को फुल से चार्ज किया जा सकता है. इससे पहल ओप्पो ने फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी VOOC लॉन्च की थी.
मीजू ने यहां एक इवेंट में डेमोन्स्ट्रेशन करते हुए कहा है कि mCharge टेक्नोलॉजी VOOC से भी फास्ट है. कंपनी के मुताबिक इस तकनीक वाले स्मार्टफोन को सिर्फ पांच मिनट में 30 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है. दावा यह भी है कि iPhone 7 Plus के मुकाबले 11 टाइम फास्ट जबकि Galaxy S7 Edge के मुकाबले यह 3.6 टाइम फास्ट चार्ज करता है.
डेमो के दौरान कंपनी ने इस mCharge तकनीक से 3,000mAh की बैटरी चार्ज करके दिखाया. 5 मिनट में यह बैटरी 30 फीसदी चार्ज हुई जबकि 10 मिनट में 60 फीसदी हुई. 15 मिनट चार्ज करने पर बैटरी 85 फीसदी चार्ज हुई.
गौरतलब है कि मौजूदा दौर में ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 3,000mAh की ही बैटरी होती है, इसलिए यह टेक्नॉलोजी लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. हालांकि इससे ज्यादा पावर वाली बैटरी इससे ज्यादा वक्त लेगी.
आपको बता दें कि पिछले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान ओप्पो ने VOOC टेक्नॉलोजी पेश की थी और दावा था कि सिर्फ 15 मिनट में 2,500mAh की बैटरी चार्ज की जा सकती है. हालांकि कंपनी अपनी इस टेक्नॉलोजी को दूसरों के मुकाबसे सुरक्षित बता रही है. फिलहाल ज्यादातर हाई एंड स्मार्टफोन में क्वॉल्कॉम क्विक चार्ज 3.0 दिया जाता है जो स्मार्टपोन को 35 मिनटों में 0 से 80 फीसदी तक चार्ज करता है.
हालांकि मीजू की इस टेक्नोलॉजी कितनी काम करती है ये तो आने वाला समय ही बताएगा जब इसे स्मार्टफोन में यूज किया जाएगा. उम्मीद की जा सकती है कंपनी जल्द ही इस टेक्नोलॉजी से लैस कोई स्मार्टफोन लॉन्च करे.
Sources: ucnews.ucweb.com

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered By Indic IME